जानें, वर्क आउट से पहले किए जाने वाले कुछ खास टिप्स, एक्सरसाइज का सही फायदा मिलेगा

जानें, वर्क आउट से पहले किए जाने वाले कुछ खास टिप्स, एक्सरसाइज का सही फायदा मिलेगा

सेहतराग टीम

एक्सरसाइज हमारी सेहत के लिए जरूरी है। इसलिए तो एक्सपर्ट हमें रोजाना एक्सरसाइज की सलाह देते हैं। रोजाना कसरत करने से हमें कई तरह के फायदे होते हैं। शरीर तंदुरूस्त रहता है और हमें मानसिक बीमारी से भी बचाता है। ये सभी लोग जानते हैं कि एक्सरसाइज हमारे शरीर को तंदुरुस्त करने के लिए फायदेमंद है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी यह है कि वर्कआउट सही तरीकों से किया जाए। अगर ऐसा नहीं होगा तो शरीर को फायदा के बजाय नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए वार्म अप से पहले कुछ चीजों को जान लेना जरूरी है। आज हम आपको वर्क आउट से पहले किए जाने वाले कुछ खास टिप्स बता रहें हैं जिन्हें जानना जरूरी है।

पढ़ें- इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज में लाभकारी होता है ड्रैगन फ्रूट, जानें सभी फायदे

अपनी बॉडी के बारे में जानें:

सबसे पहले अपने शरीर को समझें। आपका शरीर वर्क आउट के लिए तैयार और सहज है या नहीं इसके बारे में खुद को जानना बहुत जरूरी है। अगर शरीर में किसी तरह की परेशानियां हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से मिलें और उन्हें बताएं कि वर्क आउट करना हमारे लिए सही है या नहीं।

सही शूज का इस्तेमाल करें:

वर्क आउट के लिए सही शूज का चयन करना बेहद जरूरी है। वर्कआउट के लिए जूते सपोर्टिव और आरामदायक होना चाहिए। अगर आप असहज जूते पहनेंगे तो वह ना केवल आपके पैरों और एड़ियों को नुकसान पहुंचाएंगे, बल्कि आपके घुटनों और कूल्हों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

वार्म अप और कुल डाउन:

वर्क आउट का यह बेसिक फंडा है। जब भी आप वर्क आउट करने जाते हैं तो आपको यह सलाह दी जाती है कि वार्म अप करें लेकिन कूल डाउन होने का सही सही अनुमान ट्रेनर नहीं लगा पाता। इसके कारण वार्म अप के तुरंत बाद वर्क आउट शुरू कर देने के लिए कहा जाता है। आपको अपने शरीर के हिसाब से यह आकलन करना चाहिए कि कितने देर तक वार्म अप करने के लिए कितने देर कूल होना होगा। यानी शरीर को एकदम आराम की अवस्था में लाने के लिए कितने समय की आवश्यकता होगी। इसलिए धीरे-धीरे वर्कआउट में तेजी लाएं। बहुत ज्यादा पेस के साथ वर्कआउट करने से बचें।

मौसम का ख्याल रखें:

अगर आपका शरीर सेंसेटिव है तो अपने शरीर के तापमान का ख्याल रखें। सर्दी में गर्म कपड़े पहनें और गर्मी में हल्के कपड़े जो आपके शरीर को कंफर्ट हो।

वर्कआउट में विविधता लाएं:

वर्कआउट में विविधता लाना जरूरी है। एक ही तरह के वर्कआउट करने से खास अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए वर्कआउट में वैरायटी लाएं । हाथ और पैर के वर्कआउट के साथ ही हर दूसरे दिन शरीर की सभी मांसपेशियों को वर्कआउट में शामिल करें। इससे आपके जोड़ों पर पड़ने वाला दबाव बंट जाएगा और चोटिल होने की संभावना भी कम हो जाएगी।

किसी अंग पर अनावश्यक दबाव न डालें:

मांसपेशियां, लीगामेंट्स और जॉइन्ट्स जब सुस्त पड़े हों तो उनपर अनावश्यक दबाव न डालें। ससे चोटिल होने का ख़तरा बढ़ जाता है। ऐसा करने से फेफड़ों और दिल पर भी अधिक दबाव बन जाता है। इसके साथ ही शरीर के तापमान का संतुलन बिगड़ जाता है। इसलिए किसी भी अंग पर अनावश्यक दबाव न दें।

हाइड्रेशन का ध्यान रखें:

वर्क आउट करने से पहले यह जरूर जान लें कि आपके शरीर को पानी की किस तरह आवश्यकता है। आपके शरीर में यदि जल्दी पानी की कमी हो जाती है तो संतुलित मात्रा में पानी लें। ऐसा न हो कि आपके शरीर को पानी की जरूरत हो और वर्क आउट पूरा करके ही पानी पीएं इसस हाइड्रेशन प्रोबलम हो सकती है।

इसे भी पढ़ें-

मसूडों से आता है खून तो अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन C से भरपूर ये चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।